May 19, 2018

लिंगड़ अमरीका का


लिंगड़ हमारे पहाड़ों की एक लोकप्रिय मौसमी सब्जी है। यह फर्न कुल का एक पेड़ है जो कि मध्यम ऊंचाई के पहाड़ों में जंगलों में नालों के किनारे उगता है। जब इसके अविकसित कुंडलीदार पौधे अभी जमीन से प्रगट ही हो रहे होते हैं, तब इनको तोड़ लिया जाता है। उस समय ये कुंडलीदार तने नरम होते हैं और इनको सब्जी बना कर खाया जा सकता है। कुछ हफ्तों के बाद ये तने सीधे और सख़्त हो जाते हैं, इनमें पत्तियाँ आ जाती हैं और यह सब्जी बनाने योग्य नहीं रह जाते। 

      लिंगड़ का बानस्पतिक नाम Pteridium aquilinum है। लिंगड़ का मौसम अप्रैल मई से शुरू होता है और दो अढाई महीने चलता है। इस दौरान गांवों के लोग जंगल से लिंगड इकठ्ठा करके शहरों मेँ बेचते हैं और अच्छी आमदनी कमा लेते हैं।
     
      क्या आप जानते हैं की लिंगड़ अमरीका में भी होता है और वहां के लोग भी इसे उसी चाव से खाते हैं? जी
हाँ, यह बिलकुल सच है। इसलिए आप यह न सोचें की लिंगड केवल देहाती या पहाड़ी लोगों की ही सब्जी है।

अमरीकन लिंगड़ फिडलहैड फर्न
   
      हाँ अमरीका मे पाये जाने वाले लिंगड की किस्म दूसरी है। इसका बानस्पतिक नाम
Matteuccia struthiopteris और वहाँ इसको फ़िडलहैड (Fiddlehead) या शुतरमुर्ग (Ostrich) फर्न के नाम से जाना जाता है। देखने और स्वाद में यह हमारे लिंगड़ जैसा होता है। अमरीकन गृहणियाँ इसके कई व्यंजन बनाती हैं।
     
      हमारे लिंगड़ की पौष्टिकता तो अभी तक किसी ने नहीं पता की है
, पर इस अमरीकन लिंगड का रासायनिक विश्लेषण करने पर पता लगा है की यह एक पौष्टिक तथा गुणकारी सब्ज़ी है और इसमें विभिन्न विटामिन, खनिज, फाइबर तथा ओमेगा 3 तथा ओमेगा 6 फैट्टी अम्ल, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभ दायक होते हैं, प्रचुर मात्रा में विद्यमान होते हैं। हो सकता है की हमारे लिंगड़ में भी ऐसा ही हो।

फिडलहैड फर्न से बना एक अमरीकन पकवान
      
      अमरीका में बसे हिमाचल के लोग भी इसे वहां शौक से खाते हैं. मंडी के वैज्ञानिक, डा. राजन कपूर, जो अब अमरीका के कोलोराडो स्टेट के बोल्डर शहर में बस गए हैं पर मंडी आते जाते रहते हैं, ने भी मुझे पिछली बार बताया कि वो मौसम में इस लिंगड़ को अवश्य खरीदते हैं और यह उन्हें मंडी की याद दिलाता है.

1 comment:

  1. रोचक जानकारी के लिए धन्यावाद सर

    ReplyDelete