February 26, 2018

केप प्वाइंट - अफ्रीका का अंतिम छोर



यह है अफ्रीका महाद्वीप का अंतिम छोर या यूं कहिये अफ्रीका की कन्या कुमारी. यह दक्षिणी  अफ्रीका में स्थित है. यहाँ केप टाउन से पहुंचा जा सकता है.
 
      वहां की सरकार नें इसे एक पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया है.  यहाँ आने के लिए केप टाउन से विशेष बसें भी चलती है. रहने के लिए होटल आदि भी हैं. अगर आप अपनी कार में हैं, तो केप टाउन से पहुँचने के लिए एक घंटा लगता है. 

      बसें और निजी गाड़ियाँ केप प्वाइंट से कुछ पहले ही खड़ी कर दी जाती हैं और वहां से फिर केप प्वाइंट पहुँचने के लिए कोइ तीन सौ मीटर पैदल जाना होता है.

 केप प्वाइंट जाने वाली गाड़ियां यहाँ रोक दी जाती हैं. 

केप प्वाइंट एक पहाडी पर स्थित है. वहां से समुद्र नीचे विशाल समुद्र दिउखाई देता है. यह समुद्र का वह भाग है जहा अटलांटिक यानी अंध महासागर और हिन्द महासागर का मेल होता है. 

 अफ्रीका प्राय द्वीप का अंतिम छोर, केप प्वाइंट और वहां से दिखाई देता
हिन्द महासागर और अन्ध महासागर का मिलन

मुझे सन 2011 में दक्षिणी अफ्रीका जाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था. मैं उस समय उस देश की फल कंपनी, कलर्स, के लिए काम किया करता था. कंपनी का मुख्यालय, केप टाउन से कोइ तीस किलो मीटर दूर एक छोटे से शहर पार्ल में स्थित था और मैं वहीं रुका हुआ का था.
 केप प्वाइंट पर मैं अपने सहयोगी, उसकी पत्नी और बेटी के साथ 

      एक दिन मेरे अनुरोध पर कंपनी के मेरे सहयोगी मुझे केप प्वाइंट दिखाने ले गए थे. 


केप टाउन शहर का विहंगम दृश्य

      केप टाउन भी समुद्र के किनारे बसा बहुत ही सुन्दर शहर है. अगर आप घूमने के शौक़ीन हैं तो यह स्थान भी जीवन में एक बार अवश्य देखने लायक है.   

No comments:

Post a Comment